manjurajpatrika

गोरखपुर के BRD मेडिकल कॉलेज में फिर थमीं नवजातों की सांसें, 72 घंटों में हुई 30 बच्चों की मौत

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में बाबा राघव दास अस्पताल (BRD) में मौतों का सिलसिला अभी भी जारी है। जहाँ पिछले 72 घंटों के भीतर 30 बच्चों की ...

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में बाबा राघव दास अस्पताल (BRD) में मौतों का सिलसिला अभी भी जारी है। जहाँ पिछले 72 घंटों के भीतर 30 बच्चों की मौत की खबर सामने आई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसी अस्पताल में 29-30 अगस्त की रात ऑक्सीजन की सप्लाई रुकने से कई बच्चों की मौत हो चुकी है। लेकिन हैरान करने वाली बात तो ये है कि इतनी बड़ी लापरवाही के बाद भी अस्पताल प्रशासन सुधरने का नाम नहीं ले रहा। जिसकी वजह से पिछले तीन दिन में भी 30 और बच्चों की मौत हो गई है।

बता दें कि 1 नवंबर से लेकर 3 नवंबर के बीच यहां 30 मासूमों की जान चली गई। जिनमें से 15 मौत अस्पताल के NICU (Neo-Natal Intensive Care Unit) में हुई है जबकि 15 बच्चों की मौत PICU (Paediatrics Intensive Care Unit) में हुई है। जबकि मेडिकल कॉलेज प्रशासन की मानें तो इंसे‍फेलाइटिस से होने वाली मौतों के आंकड़े में कमी आई है।

गोरखपुर का ये बीआरडी कॉलेज इस साल के अगस्त माह से लेकर अभी तक सुर्ख़ियों में है। जहाँ अगस्‍त के महीने में ऑक्‍सीजन सप्लाई बाधित होने के कारण अस्पताल में 36 बच्‍चों की मौत हो गई थी। इस हादसे से पूरा देश सन्न रह गया था। दूसरी तरफ योगी सरकार की इस मामले में काफी किरकिरी हुई थी।

आपको ये आंकड़े जानकार हैरानी होगी कि “बीते तीन महीने में करीब 1300 बच्चों की मौत बालरोग विभाग में हो गई है।” बीआरडी के आंकड़ों के अनुसार अगस्त के महीने में 418, सितंबर में 433 और अक्तूबर में 458 बच्चों की मौत हो गई है। इनमे संक्रमण, कम वजन, सांस लेने में दिक्कत से पीड़ित शिशु के साथ ही इंसेफेलाइटिस के मरीज शामिल रहे हैं।
Reactions: 

Related

Uttar Pradesh 2624725358900320301

Post a Comment

emo-but-icon

Popular

item