manjurajpatrika

राफेल सौदे में सीधे तौर पर शामिल हैं पीएम मोदी: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील को लेकर एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। इस बार उन्‍होंने एक अंग्रेजी न्‍यूजपेप...

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील को लेकर एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। इस बार उन्‍होंने एक अंग्रेजी न्‍यूजपेपर की रिपोर्ट का हवाला देकर प्रधानमंत्री पर एयर फोर्स को 30,000 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाकर अनिल अंबानी को इसका फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया। राहुल ने कहा कि वे पिछले एक साल से यह मुद्दा उठाते आ रहे हैं और अब एक न्‍यूजपेपर की रिपोर्ट से भी साफ है कि इस पूरे मामले में सीधे तौर पर प्रधानमंत्री की भूमिका रही। उन्होंने कहा कि पीएम ने देश की वायुसेना के हितों के साथ समझौता किया।

कांग्रेस अध्‍यक्ष ने ‘द हिन्‍दू’ की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि फ्रांस की सरकार के साथ प्रधानमंत्री खुद समानांतर बातचीत कर रहे थे, जबकि रक्षा मंत्रालय ने चेताया था कि बातचीत में पीएमओ के खुद शामिल होने से डील की नेगोशिएशन प्रभावित हो सकती है। इस पर राहुल ने कहा कि फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने भी माना कि इस डील के तहत अनिल अंबानी की कंपनी का चयन खुद प्रधानमंत्री मोदी ने किया था।

राफेल डील के वक्त रक्षा सचिव रहे जी मोहन कुमार ने दी सफाई

हालांकि, राफेल सौदे के वक्त रक्षा सचिव रहे जी मोहन कुमार ने सफाई दी है कि पीएमओ को लिखे उनके असहमति पत्र में राफेल की कीमतों को लेकर कोई जिक्र नहीं था, इसमें अन्य गारंटियों और नियम-शर्तों को लेकर असहमति व्यक्त की गई थी।

निर्मला सीतारमण ने भी राफेल मुद्दे पर झूठ बोला

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी राफेल मुद्दे पर झूठ बोला है। फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने स्वीकारा था कि पीएम मोदी ने खुद उनसे (ऑफसेट डील के लिए) अनिल अंबानी को चुनने के लिए कहा था।’ फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के मुताबिक, नरेंद्र मोदी ने सीधे उनसे कहा कि ऑफसेट कॉन्ट्रैक्ट अनिल अंबानी को मिलना चाहिए।

पर्रिकर से मुलाकात पर ये बोले राहुल

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल ने पर्रिकर से मुलाकात को लेकर कहा, मैं मनोहर पर्रिकर जी से मिला लेकिन राफेल पर कोई चर्चा नहीं हुई। उनके स्वास्थ्य को लेकर बातचीत हुई। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले राहुल ने ट्वीट किया, ‘देश के वीर सैनिक, आप हमारे रक्षक हो। आप देश के लिए अपनी जान तक देने को हमेशा तैयार रहते हो। आप गर्व हो हमारे। मेरी प्रेसवार्ता जरूर देखें।’

जानें अंग्रेजी न्यूजपेपर की रिपोर्ट में क्या किया गया है खुलासा

अंग्रेजी न्यूजपेपर की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि फ्रांस सरकार के साथ राफेल डील को लेकर रक्षा मंत्रालय की ओर से की जा रही डील के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के दखल का फायदा फ्रांस को मिला था। पीएमओ की इस दखल का रक्षा मंत्रालय ने विरोध भी किया था।

अंग्रेजी अखबार का कहना है कि 7.87 बिलियन डॉलर के विवादित राफेल डील पर दोनों देशों की ओर से शीर्ष स्तर पर हो रही बातचीत में पीएमओ के ‘समानांतर दखल’ का भारतीय रक्षा मंत्रालय ने जमकर विरोध किया था। पीएमओ के ‘समानांतर दखल’ के कारण रक्षा मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय की टीम की सौदे को लेकर बातचीत कमजोर पड़ गई। 24 नवंबर, 2015 को इसे रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के संज्ञान में लाया गया। अब इसी मीडिया रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है।

देखें वीडियो- पीएम समानांतर सौदेबाजी कर रहे थे, सच्चाई सामने आ चुकी है’

कांग्रेस द्वारा वायुसेना को कमजोर किए जाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आरोप पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, ‘मोदी जी ने 30,000 करोड़ रुपये चुराए हैं, रक्षा मंत्रालय ने एक रिपोर्ट में साफ कहा है कि पीएम समानांतर सौदेबाजी कर रहे थे, सच्चाई सामने आ चुकी है’।

एक बार पीएम मोदी चोर बन जाते हैं तो एक बार चौकीदार

राहुल गांधी ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में अंग्रेजी अखबार द हिंदू में छपी रिपोर्ट का हवाला दिया। उन्होंने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में साफ कहा कि चौकीदार चोर है। उन्होंने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण पर भी आरोप लगाया कि सीतारमण ने झूठ बोला। वहीं, जब राहुल गांधी से पत्रकारों ने पूछा कि संसद में पीएम मोदी ने कहा कि उल्टा चोर कोतवाल को डांटे, तो इस पर राहुल ने कहा कि पीएम मोदी दोहरे चेहरे के साथ रहते हैं। एक बार वे चोर बन जाते हैं और एक बार चौकीदार।

उलटा चोर क्या उन्होंने खुद को कहा?

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को संसद में राष्ट्रपति के बजट अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया। इस दौरान राफेल डील में कांग्रेस के आरोपों पर कहा था कि कांग्रेस नहीं चाहती है कि हमारे देश की सेनाएं सशक्त बनें। उल्टा चोर चौकीदार को डांटे। इस पर राहुल ने कहा- ”क्या उन्होंने यह अपने लिए कहा था?

इससे पहले राहुल ने कहा, ‘डरपोक’ हैं मोदी

इससे पहले राहुल गांधी ने गुरुवार को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला था। उन्होंने कहा था कि मोदी ‘डरपोक हैं और वह डोकलाम प्रकरण के समय चीन के सामने हाथ जोड़कर खड़े हो गए थे।’ उन्होंने मोदी के चेहरे पर ‘घबराहट एवं डर होने का भी दावा किया और प्रधानमंत्री को राफेल एवं राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले पर अपने साथ सीधी बहस की चुनौती दी।

‘अगर पीएम देश को जोड़ने का काम नहीं करेगा तो उसे हटा दिया जाएगा’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘मोदी जी को पता लग गया है कि हिंदुस्तान को बांटने से, नफरत फैलाने से हिंदुस्तान को नहीं चलाया जा सकता है। हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री देश को जोड़ने का काम करता है और अगर वह ये नहीं करेगा तो उसे हटा दिया जाएगा।’

Source

The post राफेल सौदे में सीधे तौर पर शामिल हैं पीएम मोदी: राहुल गांधी appeared first on Manju Raj Patrika.



from Manju Raj Patrika http://bit.ly/2I0ybaf
Reactions: 

Related

Rs 30000 crore 5499536589619914489

Post a Comment

emo-but-icon

Popular

item